परीक्षा पे चर्चा 2022 | Pariksha Pe Charcha 2022


  "परीक्षा पे चर्चा  2022": प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों से कहा कभी एग्जाम को ही एक चिट्ठी लिख दो- मैं इतना  सीखकर आया हूं


PM Modi


01 अप्रैल 2022 शुक्रवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में "परीक्षा पे चर्चा 2022"(PPC 2022) कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देशभर से चुन कर आए छात्रों से "परीक्षा पे चर्चा" पर बात करते हुए उनके सवालों के जवाब दिए। माननीय प्रधानमंत्रीजी ने अपने जवाब के माध्यम से  न सिर्फ छात्रों को बल्कि अभिभावकों और शिक्षकों को भी एग्जाम से जुड़े कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए। इस चर्चा के दौरान उन्होंने बहुत ही साधारण भाषा में हमारे जीवन से जुड़ी कई ऐसी महत्वपूर्ण बाते कही जो हर किसी के लिए प्रेरणादायक है।

-2022 में परीक्षा पे चर्चा का पांचवा संस्करण आयोजित किया गया है। उल्लेखनीय है की प्रधानमंत्री पिछले  पांच सालों से बोर्ड एग्जाम के पहले बच्चों के मन से परीक्षा का डर दूर करने, परीक्षा के दौरान वो स्वयं को तनावमुक्त कैसे रखे, परीक्षा की तैयारी कैसे करे एवं परीक्षा के दौरान उनकी अन्य समस्याओं का समाधान करने के उद्देश्य से छात्रों से इस विषय पर चर्चा करते आ रहे है। 

- इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देशभर से करीब 12.12 लाख से  ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। साथ ही करीब 2.71 लाख शिक्षक और करीब 90 हजार अभिभावकों ने भी रजिस्ट्रेशन करवाया था। 

- इस बार की "परीक्षा पे चर्चा" की खास बात यह है इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले करीब 2050 छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को "प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखित पुस्तक एग्जाम वॉरियर्स (Exam Warriors)" और NCERT के निदेशक द्वारा हस्ताक्षरित एक प्रमाण पत्र भी दिया गया। 

- इस अवसर पर स्टेडियम में एक पेंटिंग एग्जीबिशन भी लगाई गई है। जो छात्रों द्वारा बनाई गई है। पीएम मोदी ने इसका भी अवलोकन किया। 


इस कार्यक्रम के दौरान छात्रों द्वारा पूछें गए कुछ महत्वपूर्ण सवाल और प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए जवाब के मुख्य अंश:- 

1)सवाल:NEP (नेशनल एजुकेशन पॉलिसी) 2020 नई  शिक्षा नीति कैसे हमारी मदद करेगी।

प्रधानमंत्री ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि 20वीं सदी की सोच , तब की व्यवस्था और नीतियों से 21वीं सदी में आगे नहीं बढ़ सकते है इसलिए हमे 21वीं सदी के अनुकूल अपनी सभी नीतियों को ढालना चाहिए। अगर हम खुद को विकसित नही करेंगे तो हम ठहर जायेंगे, पीछे छूट जायेंगे।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा की राष्ट्रीय शिक्षा नीति आपको जिंदगी के किसी भी पड़ाव पर नए रास्ते पर जाने का पूरा अवसर देती है। 


2) सवाल: खुद को मोटिवेट कैसे करें।

प्रधानमंत्री ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि आप पहले खुद को आब्जर्व करें। खुद को जानिए कि आप किन बातों से निराश हो जाते है और कौनसी बातें आपको सहज रूप से प्रेरित करती है। अपना एनालिसिस करना सबसे जरूरी है। इसमें किसी और की मदद के चक्कर में न पड़े।

उन्होंने छात्रों को यह भी समझाया की सांत्वना लेने की कोशिश  न करें। इससे कुछ पल अच्छा बीतेगा लेकिन लंबे समय के लिए यह आपको कमजोर बनाएगा। हर समस्या से निपटने के लिए खुद में आत्मविश्वास पैदा करे।

आगे प्रधानमंत्री जी ने छात्रों से कहा कि खुद की परीक्षा ले। उन्होंने अपनी लिखी हुई किताब एग्जाम वॉरियर्स का जिक्र करते हुए कहा कि मैंने उसमे लिखा है कि कभी एग्जाम को ही एक चिट्ठी लिख दो- मैं इतना  सीखकर आया हूं, इतनी तैयारी की है तुम कौन होते हो मेरा मुकाबला करने वाले। मैं तुम्हे नीचे गिराकर दिखा दूंगा। 


3) सवाल: पढ़ी हुई चीजें परीक्षा के दौरान भूल जाते है ऐसी स्थिति में क्या करे?

प्रधानमंत्रीजी ने इस सवाल का जवाब देते हुए छात्रों को "ध्यान का मतलब समझाते हुए कहा" की ध्यान कोई बहुत बड़ा  साइंस नही है। आप बस जहां है उस पल को जी भरकर जीने की कोशिश कीजिए। वह आपकी शक्ति बन जायेगा।

उन्होंने यह भी कहा की जो कर रहे है उसमे ध्यान लगाना जरूरी है नही तो कुछ भी रजिस्टर नही होगा। फिर वो मेमोरी चिप में जायेगा नहीं। मेमोरी जीवन के विस्तार का बहुत बड़ा कैटेलिक एजेंट है। इसे सिर्फ परीक्षा तक सीमित न करे, इसका विस्तार करते चले।

इसी तरह एक अन्य सवाल के जवाब में प्रधानमंत्रीजी ने कहा, कंपीटिशन को जीवन की सबसे बड़ी सौगात मानना चाहिए। जिंदगी में प्रतियोगिताओं को निमंत्रण देना चाहिए। पीएम मोदी ने आगे कहा की यह खुद को आगे बढ़ाने का अच्छा माध्यम है। हम अपनी समीक्षा करके खुद को बेहतर कर पाते है। आज अगर कंपीटिशन ज्यादा है तो च्वाइसेस भी ज्यादा है।


प्रधानमंत्री ने छात्रों को समझाते हुए यह भी कहा की "जीवन में आनंद की अनुभूति करनी" है तो अपने आप में एक क्वालिटी विकसित करने की कोशिश करनी चाहिए।

जीवन में जहां भी मौका मिले, जो सामर्थ्यवान है उसके प्रति झुकाव होना चाहिए। मन में कभी प्रतिशोध की भावना नही होनी चाहिए। 


इस कार्यक्रम के समापन पर प्रधानमंत्री ने छात्रों से बातचीत की उन्हे  आटोग्राफ भी दिए। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने  छात्रों के सवालों के जवाब देते हुए उन्हें जीवन के कई महत्वपूर्ण बातों को भी समझाया। 



 _*_





SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment